• Breaking News

    हेलो दोस्तों यदि आप रेगुलर कुछ नया सीखना चाहते हैं तो आप हमारे वेबसाइट पर आकर पढ़ सकते हैं हमारे ब्लॉगर वेबसाइट पर आपको हर तरह के आर्टिकल मिलेगा जिससे आप कुछ नया सीख पाएंगे

    रविवार, 27 अक्तूबर 2019

    Mobile se photo khinchne ka tips and track



    गुड मॉर्निंग दोस्तों मेरे वेबसाइट पर आप लोग का स्वागत है

    तू आज मैं बताने वाला हूं कि आप अपने मोबाइल से अच्छा   फोटो कैसे खींचे उसके लिए कुछ 5 टिप्स बताइए हूँ  उनको फॉलो करके आप अच्छी से अच्छी फोटो खींच सकते हैं

    Mobile se photo khinchne ka tips and track


    Tips and track:


    1)फोन से ली गई फोटोज़ 

    Aapke mobile se Li Gai   फोटोज़ अच्छी नहीं दिख रहीं? हो सकता है Achcha camera रिजॉल्यूशन होने के बावजूद आप कुछ गड़बड़ कर रहे हों। नीचे दिए गए स्टेप्स अपनाएंगे तो आपके फोन से भी ली जा सकेंगी बेस्ट फोटोज़।

    2)कैमरा ठीक से पकड़ें

    Motion blur से फोटोज़ में सॉफ्टनेस आ जाती है। पहला स्टेप है फोन के कैमरे को स्थिर करना। इसे आप अपने दोनों हाथों से फोन को कस के पकड़ भी kar sakte hain  Photo  खींचते वक्त अपनी सांस को रोककर रखें। इससे हल्का-सा भी शेक नहीं आएगा।
    Touch screen  को छूने से भी फोटो शेकी आने की संभावना रहती है। इससे बचने के लिए सेल्फ टाइमर मोड का इस्तेमाल करें। कुछ हैंडसेट्स में फिजिकल बटन्स भी होते हैं।
    Iske alava market mein  कई ट्राइपॉड्स भी मिलते हैं जो खास स्मार्टफोन्स के लिए डिजाइन किये गए हैं। आजकल कई सारे हैंडसेट्स ऑप्टिकल इमेज स्टेबिलाइजेशन के साथ भी आ रहे हैं। Iske alava digital./इलेक्ट्रॉनिक इमेज स्टेबिलाइजेशन या तो नेटिव कैमरा ऐप या थर्ड पार्टी ऐप्स के जरिये भी हासिल किया जा सकता है। ऐंड्रॉयड हैंडसेट्स में सेटिंग्स मेन्यू में देखिए कि Kahin usmein Koi  ऐंटि शेक ऑप्शन उपलब्ध हो।
    iOS के लिए प्रोकैमरा में ऐंटि-शेक फीचर उपलब्ध है, वहीं ऐंड्रॉयड यूजर कैमरा FV-5 ट्राई कर सकते हैं।

    3)लेंस साफ करें


     Kya aapane अपने camera का लेंस साफ किया है?   इसपर Dhyan den हो सकता है आपके लेंस पर आपकी उंगलियों के निशान या आपकी जेब से फैब्रिक के रेशे चिपक गए हों।
    लेंस per Aaya  स्मज पेट्रोलियम जेली की तरह काम कर सकते हैं। तस्वीरें सॉफ्ट और आउट ऑफ फोकस दिखेंगी। लेंस को मुलायम कपड़े से साफ किया जा सकता है।


    4)फोकस ठीक करें


    Sharpness की कमी का कारण कई बार ऑब्जेक्ट का फोकस में न होना भी हो सकता है। अधिकतर स्मार्टफोन्स में आप सीधा स्क्रीन पर टैप कर चुन सकते हैं कि कहां focus  करना है और ऑटोफोकस की गलतियों से बच सकते हैं।
    Autofocus  लॉक  नाम का फीचर आपके फोन को ठीक वहीं फोकस करता है जहां आप चाहते हैं। चाहे आप फ्रेम रीकम्पोज ही क्यों न कर लें।
    आईफोन पर फोकस स्क्वेयर को उस जगह पर देर तक प्रेस करें जहां आप फोकस चाहते हैं। स्क्वेयर फ्लैश होगा और एक AE/AF लॉक ऑप्शन आएगा जिससे पता चलेगा कि expsure और focurs लॉक हो गए हैं। इस लॉक को हटाने के लिए कहीं भी स्क्रीन पर टैप करें।
    कुछ ऐंड्रॉयड डिवाइसेज में इसके लिए ऐप की जरूरत होगी। ऐसा ही एक ऐप कैमरा FV-5 है जिसके लाइट और पेड वर्शन्स हैं


    5)लाइट पर ध्यान दें

    अच्छी light mein शूट करने से अच्छे परिणाम आते हैं। पॉइंट ऐंड शूट कैमरों से अलग फोन कैमरों में फिक्स्ड अपर्चर लेंस होता है। एक्सपोजर बदलने के लिए फोन को शटरस्पीड और ISO को अजस्ट करना होता है न कि अपर्चर को।
    बराबर Roshni होने से शॉर्प शॉट मिलना आसान होता है। कम रोशनी में अच्छा एक्सपोजर पाने के लिए फोन कैमरे को शटर लम्बे वक्त तक खुला रखना पड़ता है जिससे blur  होने, शेक होने या नॉइज आने की संभावना बढ़ जाती है।
    जहां तक possible  हो डिजिटल जूम का भी इस्तेमाल न करें क्योंकि इससे फोटोज सॉफ्ट और मुशी आती हैं।


    जहां तक सम्भव हो डिजिटल जूम का भी इस्तेमाल न करें क्योंकि इससे फोटोज सॉफ्ट और मुशी आती हैं।

    कोई टिप्पणी नहीं:

    एक टिप्पणी भेजें

    Please do not enter any spam link in the comments box

    Fashion

    Beauty

    Travel