• Breaking News

    हेलो दोस्तों यदि आप रेगुलर कुछ नया सीखना चाहते हैं तो आप हमारे वेबसाइट पर आकर पढ़ सकते हैं हमारे ब्लॉगर वेबसाइट पर आपको हर तरह के आर्टिकल मिलेगा जिससे आप कुछ नया सीख पाएंगे

    शुक्रवार, 20 नवंबर 2020

    Computer Top 7 Information-कंप्यूटर के टॉप 7 जानकारी

     Basic Computer Information-कंप्यूटर जानकारी

    Computer Top 7 Information-कंप्यूटर के टॉप 7 जानकारी


    1. Computer Full From
    2. Computer
    3. Computer Use
    4. Computer Science
    5. Computer Parts
    6. Computer Price
    7. Computer history


    Computer Full Form

    C                                               Commonly

    O                                              Operated  

    M                                                Machine 

     P                                          Particularly 

     U                                                Used in 

     T                                               Technical 

     E                                             Educational

     R                                             Research

    Computer

    में एक Arithmetic और Logical Unit भी स्तिथ होता है

    Computer

    CPU सेंट्रल प्रोसेसिंग यूनिट Compute desktop का मुख्य भाग है। Compute desktop में Motherboard, Hard drive, प्रोसेसर, और अन्य आवश्यक भागों जैसे कई घटक होते हैं जो एक कार्यात्मक Computer बनाते हैं। 

    Computer डेस्कटॉप के लिए पंखा बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि यह काम करते समय कंप्यूटर को ठंडा रखता है।

    यदि पंखा काम नहीं कर रहा है तो कंप्यूटर अपने आप बंद हो जाएगा क्योंकि यह ओवरहीटिंग है। एक प्रशंसक के बिना कंप्यूटर का उपयोग घटकों को स्थायी रूप से नुकसान पहुंचा सकता है।

     और जल्द ही यह बिल्कुल भी चालू नहीं होगा। ज्यादातर लोग जो कंप्यूटर का उपयोग करते हैं, वे कंप्यूटर तकनीशियन नहीं हैं। 

    खुद जैसे कई लोग कंप्यूटर का उपयोग व्यवसाय, शिक्षा और मनोरंजन के लिए करते हैं। जब कंप्यूटर के साथ कुछ गलत होता है, तो लोग या तो कंप्यूटर तकनीशियन को भेजते हैं।

     या अत्यधिक मामलों में, वर्तमान कंप्यूटर को कचरा कर देते हैं जो काम नहीं कर रहा है और एक नया खरीदता है। किसी भी तरह से, समस्या को ठीक करना महंगा है।

    सबसे सस्ते तरीकों में से एक समस्या को स्वयं ठीक करना है। कंप्यूटर को स्वयं ठीक करना डरावना है, खासकर यदि आप नहीं जानते कि कैसे। 

    कंप्यूटर को बनाने वाले अधिकांश घटक वास्तव में ठीक करने के लिए व्यावहारिक हैं क्योंकि घटकों को स्थापित करना आसान है। 

    उदाहरण के लिए एक सामान्य कंप्यूटर डेस्कटॉप में पंखा प्लग-इन करना आसान है। वायरस और शारीरिक दुर्घटनाओं के अलावा, दोषपूर्ण या टूटे हुए प्रशंसकों के कारण ओवरहीटिंग भी कंप्यूटर संचालन में एक बड़ी समस्या है।

    यह बहुत निराशा होती है जब आप अपने कंप्यूटर पर कुछ बहुत महत्वपूर्ण काम कर रहे होते हैं और यह विफल हो जाता है क्योंकि यह अधिक गरम होता है।

     यदि आप स्वयं सीपीयू प्रशंसक को ठीक करने या बदलने जा रहे हैं तो यह सबसे अच्छा होगा यदि आप मार्गदर्शन करने में सहायता के लिए योजना या निर्देश पा सकते हैं।

     आप या तो ऑनलाइन जा सकते हैं या लाइब्रेरी जा सकते हैं और उस कंपनी की तलाश कर सकते हैं जिसने आपका कंप्यूटर बनाया है। आम तौर पर अधिकांश कंप्यूटर डेस्कटॉप समान होते हैं

    लेकिन ब्रांड या प्रकार के आधार पर, कुछ प्रशंसक कंप्यूटर के विभिन्न हिस्सों में होते हैं। सीपीयू फैन मदर बोर्ड के बगल में हो सकता है

     लेकिन ज्यादातर मामलों में, यह आमतौर पर बिजली की आपूर्ति द्वारा स्थित होता है। प्रशंसक और बिजली की आपूर्ति आमतौर पर कंप्यूटर डेस्कटॉप के पीछे होती है।

     एक सामान्य कंप्यूटर डेस्कटॉप के लिए एक प्रशंसक की जगह में कुछ सरल कदम हैं।


    1. इससे पहले कि आप सीपीयू प्रशंसक को बदलना शुरू करें, आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आपके पास सही प्रशंसक है। सभी प्रशंसक अलग-अलग कंप्यूटर डेस्कटॉप पर फिट नहीं होते हैं। प्रत्येक कंप्यूटर कंपनी के पास अपने कंप्यूटर के लिए अपने स्वयं के सीपीयू प्रशंसक हैं। हमेशा यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप जिस फैन को खरीद रहे हैं, वह आपके कंप्यूटर डेस्कटॉप के लिए एक प्रमाणित स्टोर क्लर्क या कंप्यूटर तकनीशियन से जाँच करें। एक बार सही होने पर आप अपने कंप्यूटर डेस्कटॉप पर पंखे को बदलना शुरू कर सकते हैं।
    2. Computer केसिंग उतारकर शुरू करें। आवरण या तो खराब हो जाता है या लीवर द्वारा नीचे गिरा दिया जाता है। अधिकांश केसिंग शिकंजा द्वारा आयोजित किए जाते हैं, इसलिए आपको स्क्रू ड्राइवर की आवश्यकता होगी। यदि आवरण में शिकंजा है, तो शिकंजा को हटा दें, आवरण को हटा दें और इसे किनारे पर रखें। आवरण के करीब शिकंजा रखें।
    3. CPU प्रशंसक के लिए देखो यह सबसे अधिक संभावना है कि मदर बोर्ड और / या बिजली की आपूर्ति के बगल में कुछ शिकंजा द्वारा घुड़सवार है। पुराने पंखे को बदलने के लिए आपको शिकंजा कसना होगा। अधिकांश प्रशंसक सरल प्लग-इन हैं। पुराने सीपीयू प्रशंसक को हटाने के लिए, इसे अनप्लग करें और फिर नए प्रशंसक में प्लग-इन करें। (यदि आपने कंप्यूटर स्टोर से एक नया प्रशंसक खरीदा है, तो संभावना है कि यह प्रशंसक को बदलने के निर्देशों के साथ आएगा।
    4. एक बार जब आपने सीपीयू प्रशंसक को बदल दिया है, तो इसे रिमाउंट करें। कंप्यूटर को आवरण पर न रखें, फिर भी आपको यह देखने की ज़रूरत है कि क्या प्रशंसक काम करता है या नहीं। कंप्यूटर में प्लग इन करें और इसे चालू करें। आपके द्वारा जाँच किए जाने के बाद यदि पंखा काम करता है तो इसे बंद कर दें और आवरण को वापस रख दें और इसे वापस पेंच कर दें। बस! यदि आप अपने आप से सीपीयू प्रशंसक को बदलने के बारे में सुनिश्चित नहीं हैं, तो आप हमेशा कंप्यूटर या तकनीकी मंचों के माध्यम से ऑनलाइन सहायता प्राप्त कर सकते हैं। आप सर्च इंजन के माध्यम से भी देख सकते हैं। ऑनलाइन तकनीकी चैट रूम भी हैं जो आपकी मार्गदर्शन करने में मदद कर सकते हैं

    Computer Use

    बेशक एंटी-वायरस सॉफ़्टवेयर घर पर पीसी के उपयोग की सुरक्षा के लिए आपके वॉर चेस्ट का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है लेकिन सुरक्षित रूप से काम करना" उतना ही महत्वपूर्ण है। 

    अपने आप को चिंता मुक्त घर कंप्यूटर उपयोग में सबसे अच्छा मौका देने के लिए यहां साझा की गई कंप्यूटर सुरक्षा 100 मूल बातें का पालन करना

    आप हमेशा क्या कर सकते हैं हालांकि कभी Microsoft आउटलुक या आउटलुक एक्सप्रेस का उपयोग न करें और कभी भी इंटरनेट एक्सप्लोरर का उपयोग न करें हमेशा वायरस आपके द्वारा डाउनलोड की जाने वाली किसी भी फाइल की जांच करता है

     जो कि ट्रेंड माइक्रो से बहुत ही आसान ऑनलाइन स्कैनर का उपयोग करते हुए, सन आदि से जावा अपडेट के लिए बिल्कुल प्रतिष्ठित स्रोतों से नहीं हैं। 

    आपके LAN पर अन्य मशीनों (यानी बच्चों) को आपकी मशीन से फ़ायरवॉल किया जाना चाहिए और सब कुछ नेटवर्कपूर्ण होना चाहिए लिनक्स सर्वर से चलें Ipotables फ़ायरवॉल और एक ADSL राउटर (मॉडेम नहीं)।

    ये सुरक्षा -1 मूल बातें आपको चिंता न करने में मदद कर सकती हैं

    आने वाले दुष्ट इंटरनेट कनेक्शन

    विंडोज मशीनों में से कोई भी सीधे इंटरनेट से पता करने योग्य नहीं है, केवल फ़ायरवॉल लिनक्स सर्वर।

    1. डोडी ईमेल आपके मेल क्लाइंट द्वारा निष्पादित किया जा रहा है।

    थंडरबर्ड कभी भी इंटरनेट से छवियों को लोड नहीं करता है, कभी भी जावास्क्रिप्ट या एम्बेडेड मीडिया नहीं चलाता है, और संदिग्ध सामग्री जैसे कि मोटे यूआरएल और स्पैम को बहुत मज़बूती से फ़्लैग करेगा। हमेशा संदिग्ध ईमेल को बिना खोले सकते हैं

    2. संकलित डाउनलोड

    वायरस किसी भी प्रोग्राम को निष्पादित करने से पहले उपर्युक्त ट्रेंड माइक्रो टूल के साथ उन्हें स्कैन करता है। TM डेटाबेस हर बार सबसे अधिक वर्तमान संशोधन होगा और इसे करने में केवल एक मिनट या अधिक समय लगता है।

    यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि एक AV समाधान आपको या आपके डेटा या आपके नेटवर्क की रक्षा करने के लिए नहीं है

    अपने पीसी पर काम करने का तरीका आपके ए वी टूल के साथ बैकअप के रूप में आपके लिए अधिक मूल्यवान है 

    जब आपकी सतर्कता कम हो जाती है। मुझे पता है कि वाणिज्यिक एवी सॉफ्टवेयर एक कॉर्प नेटवर्क पर दर्जनों संक्रमित प्रणालियों की धुन में विफल रहा है, मशीनों को क्रॉल करने के लिए धीमा कर रहा है आदि

     Computer Science

    इन रोमांचक करियर की दिशा में काम करने वाले छात्रों के लिए कई कंप्यूटर विज्ञान छात्रवृत्ति हैं। निम्नलिखित शीर्ष 10 माने जाते हैं

    एएफसीईए एजुकेशनल फाउंडेशन स्कॉलरशिप: एएफसीईए के $ 2,000 जनरल जॉन ए। विक्हम स्कॉलरशिप को 3. 5 या उससे अधिक के जीपीए वाले पूर्णकालिक छात्र, जूनियर या सीनियर छात्रों को दिया जाता है

    जो एयरोस्पेस, कंप्यूटर इंजीनियरिंग और विज्ञान, इलेक्ट्रिकल में पूर्णकालिक दाखिला लेते हैं। मान्यता प्राप्त चार वर्षीय संस्थानों में इंजीनियरिंग, गणित या भौतिकी कार्यक्रम $ 2,000 ऐलिस एल। हेल्टॉम एजुकेशनल फंड

     ये कंप्यूटर साइंस स्कॉलरशिप एक स्नातक की डिग्री की ओर काम करने वाले छात्रों के लिए $ 2,000 वेतन वृद्धि और एक सहयोगी की डिग्री की ओर काम करने वाले छात्रों के लिए $ 1,000 वेतन वृद्धि से सम्मानित किया जाता है।

    इंटेल साइंस टैलेंट सर्च: ये $ 100,000 कंप्यूटर साइंस स्कॉलरशिप हर साल एक भाग्यशाली कॉलेज छात्र के पास जाते हैं। अगले वर्ष के लिए आवेदकों को 18 नवंबर तक आवेदन जमा करना होगा।

    एनएफबी कंप्यूटर साइंस स्कॉलरशिप एनवीएम अमेरिकी नेत्रहीन छात्रों को अपने राष्ट्रीय सम्मेलन में हर साल लगभग 30 छात्रवृत्तियां प्रदान करता है जो पूरे एनएफबी सम्मेलन में भाग लेते हैं 

    और पूर्णकालिक, उत्तर-पूर्व अध्ययन (एक छात्रवृत्ति को छोड़कर) को आगे बढ़ाने या करने की योजना बना रहे हैं। एक पूर्णकालिक छात्र काम कर रहा है।

    थिंक क्वैस्ट इंटरनेट चैलेंज $ 5,000 कंप्यूटर

    ओरेकल एजुकेशन फाउंडेशन की इंजीनियरिंग छात्रवृत्ति इस अंतर्राष्ट्रीय Website-Construction प्रतियोगिता के माध्यम से छात्रों की टीमों के लिए उपलब्ध है।

    SWE छात्रवृत्ति कार्यक्रम मान्यता प्राप्त स्नातक या मास्टर के कंप्यूटर इंजीनियरिंग और अन्य इंजीनियरिंग प्रौद्योगिकी करियर की तैयारी में महिला छात्रों को $ 10,000 छात्रवृत्ति प्रदान की जाती है।

    यूसी / एडिसन इंटरनेशनल स्कॉलरशिप प्रोग्राम: कंप्यूटर साइंस, इंजीनियरिंग, लाइफ साइंस, मैथ, फिजिकल साइंस या टेक्नोलॉजी में B.S. की डिग्री हासिल करने की योजना बनाने वाले कम्युनिटी कॉलेज ट्रांसफर स्टूडेंट्स को 15,000 डॉलर की कंप्यूटर साइंस स्कॉलरशिप मिलती है।

    अकादमिक उत्कृष्टता के लिए अप्सिलॉन पी एप्सिलॉन छात्र पुरस्कार: यूपीई कंप्यूटर इंजीनियरिंग छात्रों को कई $ 500 छात्रवृत्ति प्रदान करता है जो अपनी राष्ट्रीय प्रतियोगिता में उत्कृष्ट प्रदर्शन करते हैं।

    XEROX तकनीकी अल्पसंख्यक छात्रवृत्ति कार्यक्रम: प्रौद्योगिकी कैरियर का पीछा करने वाले अल्पसंख्यक छात्रों के लिए $ 10,000 कंप्यूटर विज्ञान छात्रवृत्ति उपलब्ध हैं। Computer Science

    Computer Parts

    कुछ लोगों के लिए, एक कंप्यूटर जो पहले से बनाया गया है, उसका जवाब नहीं है कि वे क्या चाहते हैं या जरूरत है। एक ग्राफिक डिजाइनर को कुछ ऐसी चीजों की आवश्यकता होगी

     जो कंप्यूटर के हिस्सों को ध्यान में रखे जो कि ग्राफिक डिजाइन की ओर बहुत अधिक सक्षम हैं, जैसे कि अधिक पूर्ण रूप से चित्रित ग्राफिक्स कार्ड और रैम की एक बड़ी मात्रा जबकि गेम परीक्षक कुछ ऐसा चाहते हैं

     जो एक शक्तिशाली 3 आयामी कार्ड पेश करे। और एक अधिक शक्तिशाली ऑडियो सेटअप।

    इसका मतलब यह है कि आपके कंप्यूटर का निर्माण करने के लिए लोकप्रिय कंपनियों जैसी सेवा का उपयोग करने से आपके पीसी के लिए बहुत अधिक खर्च हो सकता है।

    अपने खुद के कंप्यूटर का निर्माण आपकी लागत को कम रखता है और उन बाधाओं को सुधारता है जो आपको कुछ मिलता है जो आपके विनिर्देशों के लिए बनाया गया है 

    और ऑपरेटिंग सिस्टम है जो आप चाहते हैं, बजाय इसके कि कंप्यूटर के अपने ब्रांड पर ऑटो स्थापित किया गया है।

    स्क्रैच से कंप्यूटर बनाना सबसे दिलचस्प और अनोखे शौक में से एक है जिसे आप अपना सकते हैं। इसका ठीक-ठीक लाभ यह है

    कि आप अपने कंप्यूटर से जो चाहें प्राप्त कर सकते हैं और आपको प्रक्रिया के हर पहलू को अनुकूलित करने का अवसर प्रदान करते हैं।

    अधिकांश कंप्यूटर जो आप खरीदेंगे वह आपको न्यूनतम मात्रा में रैम, हार्ड ड्राइव स्पेस और डीवीडी या सीडी रोम्स जैसी चीजें प्रदान करेगा। 

    अपने खुद के पीसी या कस्टम कंप्यूटर का निर्माण आपको उन सटीक वस्तुओं को शुद्ध करेगा जो आप चाहते हैं और ज़रूरत है और आपको सटीक ऑपरेटिंग सिस्टम प्राप्त करना चाहते हैं। 

    यह शायद आपके कंप्यूटिंग डॉलर के लिए आपको सबसे धमाकेदार तरीका देने का सबसे अच्छा तरीका है।

    कंप्यूटर पार्ट्स इन दिनों अपेक्षाकृत कम लागत वाले हैं। वास्तव में, यदि आप जानते हैं कि कहां देखना है, तो आप उन कंपनियों में से बहुत से लोगों को दान करने में सक्षम हो सकते हैं।

    जो अपने पुराने कंप्यूटरों के निपटान के हरे या पर्यावरण के अनुकूल तरीके खोजने की कोशिश कर रहे हैं। उनमें से ज्यादातर वास्तव में बहुत पुरानी या अन्यथा खराब स्थिति में नहीं हैं। कंप्यूटर के अधिकांश भाग जिनकी आपको आवश्यकता हो सकती है वे वास्तविक रूप से दूसरे या पुराने कंप्यूटरों से चमक सकते हैं।

    यह विशेष रूप से सच है यदि आप उन्हें उन कंपनियों से प्राप्त करते हैं जो हर समय उनके साथ अत्याधुनिक कंप्यूटर रखने की कोशिश करते हैं। आम तौर पर जो दान किया जाता है।

     उसका उपयोग करना आसान होगा और कंप्यूटर पार्ट्स, हार्डवेयर, और अन्य घटक अभी भी बहुत व्यवहार्य होंगे क्योंकि उपयोग के लिए आम बात है, क्योंकि बड़ी कंपनियां हर साल अपने कंप्यूटर को बदलने की प्रवृत्ति रखती हैं।

    जो लोग अपने कंप्यूटर के हिस्सों को कला की शाब्दिक स्थिति के लिए चाहते हैं, उनके लिए सबसे अच्छा स्थान ऑनलाइन छूट वाले कुछ हिस्सों में होगा। आपके कंप्यूटर पार्ट्स हार्डवेयर को ऑनलाइन खरीदना आपके लिए बेहतर कीमत है, और आपके उपयोग के लिए अपनी कस्टम मशीन को एक साथ रखने की क्षमता है।

    पुराने कंप्यूटर भागों से कंप्यूटर का निर्माण दूसरों के लिए भी किया जा सकता है। यह सुनिश्चित करने का एक शानदार तरीका है कि परिवार के एक पुराने सदस्य के पास एक कंप्यूटर है 

    जो आउटमोड्ड कंप्यूटरों के दान को हल कर सकता है और फिर उन कंप्यूटर पार्ट्स हार्डवेयर का उपयोग अन्य पीसी के पुनर्निर्माण के लिए करता है जो आपके समुदाय में पुराने निवासियों को दान में दिए जाते हैं या अल्पवयस्क बच्चों को दिए जाते हैं।

    यह न केवल निवासियों को पूछताछ में मदद करता है, बल्कि कंपनियों को यह सुनिश्चित करने में भी मदद करता है कि उनके पुराने कंप्यूटरों को लैंडफिल का हिस्सा बनने के बजाय अच्छे उपयोग के लिए रखा जाए।

    Computer Price

    Computer हमारे जीवन का एक हिस्सा और पार्सल बन गए हैं। वे एक लक्जरी की तुलना में आज एक आवश्यकता से अधिक हैं। शीर्ष व्यवसायों, कार्यालयों और स्कूलों से, यहां तक ​​कि घरों तक, वे हर जगह हैं और दिन से बढ़ रहे हैं।

    प्रतिदिन बढ़ना भी वे विविधताएं हैं जिनमें वे उपलब्ध हैं। ब्रांड, फीचर्स, सॉफ्टवेयर, से लेकर पेरिफेरल्स, कैबिनेट्स, एक्सेसरीज और अपग्रेड तक, सभी अब चुनने के लिए लोड हो रहे हैं।

     यह पसंद को जोड़ने के अलावा एक ग्राहक को भ्रमित करता है। इसलिए, आपके लिए इसे आसान बनाने के लिए, कंप्यूटर का मूल्य तुलना करना आवश्यक है।

    यह नेट पर किसी भी कंप्यूटर मूल्य तुलना साइटों से परामर्श करके आसानी से किया जा सकता है। वे आपको सभी तकनीकी और मूल्य संबंधी जानकारी प्रदान करते हैं 

    जिनका सर्वेक्षण किया जाना आवश्यक है।कंप्यूटर मूल्य तुलना साइटें आपको उन ब्रांडों की सूची उपलब्ध कराती हैं, जिन्हें आप खरीदना चाहते हैं। ये हैं - एचपी, फुजित्सु, लेनोवो, आईबीएम, शटल, कॉम्पैक, एसर, डेल, आदि

    ओ वे आपको अपने मूल्य वर्ग में उपलब्ध ब्रांडों की एक सूची प्रदान करते हैं। कंप्यूटर $ 350- $ 1500 से कहीं भी होते हैं।

    ओ कंप्यूटर की कीमत की तुलना साइट - स्थापित रैम (1 जीबी, 2 जीबी, 4 जीबी आदि), हार्ड ड्राइव की क्षमता (500 जीबी, 320 जीबी, 1 टीबी, आदि), प्रोसेसर प्रकार (पेंटियम 4, कोर) के आधार पर आपको सर्वेक्षण में मदद करेगी। 2 डुओ, पेंटियम 3, एथलॉन 64, आदि) या सिस्टम प्रकार (व्यक्तिगत, नेटवर्क कंप्यूटर, वर्कस्टेशन, मीडिया सेंटर) आदि।

    आप हर मॉडल के विभिन्न फीचर्स और एक्सेसरीज की तुलना कंप्यूटर प्राइस कंपेरिजन साइट पर कर सकते हैं। जैसे - सीडी / डीवीडी प्लेयर / र, बैटरी लाइफ, प्री-इंस्टॉल सॉफ्टवेयर, वीडियो मेमोरी, स्पीकर्स, आदि में बनाया गया है।ओ इन साइटों पर फीडबैक और स्टार रेटिंग एक विकल्प में निवेश करने से पहले अवश्य पढ़ें।

    ओ आपके पास इन कंप्यूटर मूल्य तुलना साइटों पर ऑनलाइन, डिलीवरी पर या क्रेडिट कार्ड के माध्यम से भुगतान करने का विकल्प भी है।

    हालाँकि, जब आप कंप्यूटर मूल्य तुलना विकल्प का उपयोग कर खोज करते हैं तो कुछ बिंदुओं को ध्यान में रखें।

    आपको पता होना चाहिए कि आप किस तरह का कंप्यूटर खरीदने में रुचि रखते हैं - लैपटॉप, डेस्कटॉप, पाम टॉप, टैबलेट पीसी आदि और साथ ही किस उद्देश्य से-व्यक्तिगत या व्यावसायिक उपयोग के लिए।

    ओ हमेशा अपने बजट के भीतर कुछ के लिए देखो। आमतौर पर आपको $ 700- $ 900 के बीच एक सभ्य खरीद मिलती है।

    ओ स्पष्ट करें कि आपको क्या सुविधाएँ चाहिए और जो आपकी आवश्यकताओं के अनुकूल हों। फ्रिल एक्सेसरीज़ में निवेश के प्रलोभन से बचें।

    और उसके बाद आपको कंप्यूटर की गारंटी एंड वारंटी लगभग 1 महीने की होगी फिर उसके बाद कंपनी आपकी कंप्यूटर की गारंटी एंड वारंटी नहीं लेगी

    Computer History

    Computer सॉफ्टवेयर का कंप्यूटर इतिहास 1940 के दशक के अंत और 1950 के दशक की शुरुआत में शुरू हुआ, जब संयुक्त राज्य अमेरिका की सरकार ने सेना के लिए कई कमांड और कंट्रोल सिस्टम वित्त पोषित किए। कंप्यूटर सिस्टम ने तब से एक लंबा सफर तय किया है।

    क्या आप जानते हैं कि 1981 के दशक की शुरुआत तक प्रोग्रामरों के पास पीसी नहीं था और कंप्यूटर समय के लिए साइन अप करना पड़ता था

     कार्यक्रमों को कागज पर कोडित किया गया था, छिद्रित कार्ड पर कब्जा कर लिया गया था, कार्ड रीडर में इनपुट, संकलित किया गया और परिणाम प्रिंटर पर वापस आ गए।

    एक बार जब एक कार्यक्रम सफलतापूर्वक संकलित किया गया था, तो एक स्क्रिप्ट को कोडित किया गया था और एक ऑपरेशन कर्मचारियों द्वारा चलाया गया था। उपयोगकर्ताओं के लिए कार्यक्षमता और गुणवत्ता में सुधार करने के लिए प्रौद्योगिकी का विकास जारी है। अब यह मानव गतिविधि के लगभग हर क्षेत्र में किसी न किसी रूप में उपयोग किया जाता है।

    माउंटेन व्यू में कंप्यूटर इतिहास संग्रहालय, कैलिफोर्निया एक सार्वजनिक लाभ संगठन है जो सूचना युग की कहानियों को संरक्षित करता है। 

    संग्रहालय कंप्यूटिंग उद्योग के संरक्षण और सामाजिक प्रभाव के लिए समर्पित है। यह सॉफ्टवेयर, कंप्यूटर ग्राफिक्स सिस्टम, इंटरनेट और नेटवर्किंग का घर है।

    संग्रहालय उन कंपनियों, लोगों और घटनाओं के बारे में जानकारी संरक्षित करने के लिए काम कर रहा है जिन्होंने इस महत्वपूर्ण उद्योग के विकास को आकार दिया।

    और मौखिक इतिहास का संचालन करने, ऐतिहासिक स्रोत सामग्री एकत्र करने और लेख प्रकाशित करने के लिए एक बहुत सक्रिय कार्यक्रम है। संग्रह में फोटो, फिल्म, वीडियो, दस्तावेज, विज्ञापन और विपणन सामग्री शामिल हैं।

    स्पीकर श्रृंखला, सेमिनार और मौखिक इतिहास हैं। सॉफ्टवेयर उद्योग विशेष रुचि समूह (SI SIG) इस प्रयास के लिए जिम्मेदार है

     और इसे संग्रहालय द्वारा अधिग्रहित किया गया था। आप वेब साइट पर जाकर हमसे संपर्क करें बटन का उपयोग करके सॉफ्टवेयर उद्योग के इतिहास को संरक्षित करने के प्रयास का एक हिस्सा हो सकते हैं।

     यदि आप लोग को Computer के बारे में और कुछ भी जानकारी चाहिए तो आप नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करें इसी के साथ आज के लिए बस इतना ही और मिलते हैं किसी दूसरे ने पोस्ट के साथ

    कोई टिप्पणी नहीं:

    एक टिप्पणी भेजें

    Please do not enter any spam link in the comments box

    Fashion

    Beauty

    Travel